rhreporting.nic.in 2024-25 New List पीएम आवास को चेक करें?

केंद्र सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना ग्रामीण की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को की गई थी. इस योजना के तहत देश के गरीब बेघर परिवारों को पक्का मकान देने का वादा किया गया था. की इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थी को चयनित कर उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशी प्रदान की जाएगी. जो लोग इस Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin के लिए आवेदन करते हैं. उन लाभार्थियों की सूची प्रत्येक वर्ष जारी की जाती हैं. जिस आवेदक का नाम लाभार्थी सूचि में होता हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता हैं.

इस लेख में rhreporting. nic. In पोर्टल द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी को ऑनलाइन कैसे देखते हैं. उसकी पूरी प्रक्रिया दी गई हैं. जिससे आप घर बैठे ही आसानी से beneficiary details को देख सकें. और इस योजना के तहत किस राज्य को कितना पैसा आवंटित किया गया हैं. उसका विवरण रिपोर्ट भी मिल जाता हैं.

RHreporting Nic IN क्या है?

RHreporting Nic IN ग्रामीण विकास मंत्रालय का एक ऑफिसियल वेब पोर्टल हैं. इस पोर्टल पर सरकार ने बहुत सारे योजनाओं को लिस्ट किया हैं. सभी योजनाओं को कितनी – कितनी राशी आवंटित की गई हैं. उसकी पूरी जानकारी मील जाती हैं. इस पोर्टल के माध्यम से आप पीएम आवास योजना ग्रामीण से संबंधित रिकॉर्ड देख सकते हैं. की किसके बैंक खाते में कितना पैसा भेजा गया हैं. और अभी कितना बाकि हैं.

राज्यवार PMAY-G सूची देखें

यदि आप राज्यवार PMAY-G की सूची देखना चाहते हैं. तो नीचे दिए गए राज्यों की लिस्ट में से अपने राज्य के नाम पर क्लीक करें. एक पेज खुलता हैं. जिसमे आपको अपने जिला, तहसील और गांव के नाम को सेलेक्ट करके कैप्चा कोड को सही से दर्ज करके Submit बटन को क्लिक करें. आपके सामने आवास सूची प्रदर्शित हो जाती हैं.

Adhra Pradesh Maharashtra
Arunachal Pradesh Manipur
Assam Meghalaya
Bihar Mizoram
Chhattisgarh Odisha
Goa Punjab
Gujarat Rajasthan
Haryana Sikkim
Himachal Pradesh TamilNadu
Jammu and Kashmir Telangana
Jharkhand Tripura
Karnataka Uttar Pradesh
Kerala Uttarakhand
Madhya Pradesh West Bengal

rhreporting.nic.in (ग्रामीण) New List पीएम आवास को चेक करें?

स्टेप 01 – पीएम आवास ग्रामीण New List देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पर जाएँ.

स्टेप 02 – अब आपको सेक्शन “H.Social Audit Reports” में “Beneficiary details for verification” के विकल्प पर क्लिक करना हैं.

rhreporting

स्टेप 03 – इस नई पेज पर अपने राज्य, जिला, अंचल, गांव, वित्तीय वर्ष और जिस योजना की लिस्ट देखना हैं उसे सेलेक्ट करके कैप्चा कोड को दर्ज करें. और Submit बटन को क्लिक करें. आपके सामने rhreporting.nic.in New List प्रदर्शित हो जाती हैं.

rhreporting.nic.in 2024-25 New List

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAYG) के तहत भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को पक्का मकान निर्माण के लिए 1,20,000 रूपये की सहायता राशी प्रदान करती हैं. जबकि पहारी क्षेत्र में ग्रामीणों को मकान निर्माण के लिए 1,30,000 रूपये की सहायता राशी प्रदान किया जाता हैं.

FTO Transaction Summary देखें

स्टेप 01 – FTO Transaction Summary देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://rhreporting.nic.in/netiay/EFMSReport/FTOTransactionSummary.aspx पर जाएँ.

स्टेप 02 – यहाँ पर “As per Sanctioned Financial Year” विकल्प को सेलेक्ट करके “Sanctioned Financial Year” चुनाव करें. उसके बाद Pradhan Mantri Awaas Yojana विकल्प को सेलेक्ट करें.

rhreporting.nic.in new list

स्टेप 03 – अब आपके सामने सभी राज्यों के नाम की सूची प्रदर्शित हो जाती हैं. इनमे से अपने राज्य को सेलेक्ट करें.

rhreporting.nic.In

स्टेप 04 – जब आप राज्य को सलेक्ट करते हैं. तो उस राज्य के सभी जिलों के नाम की लिस्ट प्रदर्शित हो जाती हैं. इनमे से अपने जिले को सलेक्ट करें.

स्टेप 05 – जब आप जिले को सलेक्ट करते हैं. तो उस जिले के सभी अंचल के नाम की लिस्ट प्रदर्शित हो जाती हैं. इनमे से अपने अंचल को सेलेक्ट करें.

स्टेप 06 – अब आपके सामने FTO transaction का विवरण प्रदर्शित हो जाता हैं. आप इस रिपोर्ट को पीडीऍफ़ में डाउनलोड भी कर सकते हैं.

FTO transaction

सम्बंधित लेख
PMAY-G Beneficiary List Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Apply
PM Awas Portal Login कैसे करें Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Eligibility
Pradhan Mantri Awas Yojana Status Pradhan Mantri Awas Yojana Subsidy
PMAY Beneficiary Search करने की प्रक्रिया SECC Family Member Details देखने की प्रक्रिया
PM Awas Gramin List PM आवास योजना के नई सूची में किसका नाम हैं कैसे जानें
PM आवास योजना लिस्ट में अपना नाम जोड़ें प्रधानमंत्री आवास योजना छत्तीसगढ़ लिस्ट

Leave a Comment